कृषि जगत : खाद के दाम में बढ़ोतरी आपदा काल में मोदी सरकार की किसानों से लूट – कांग्रेस

कृषि जगत : खाद के दाम में बढ़ोतरी आपदा काल में मोदी सरकार की किसानों से लूट – कांग्रेस Pradakshina Consulting PVT LTD Support Us

पीएम मोदी और भाजपा

भूपेश सरकार से सीखें

किसानों की कैसे मदद की जाती है

मोहन मरकाम

—————

मोदी खाद के दाम बढ़ा रहे

भूपेश न्याय योजना से

किसानों को मदद दे रहे

—————

  • कोण्डागांव/एक्ट इंडिया न्यूज से अनुज कुमार
  • कांग्रेस ने खेती में काम आने वाले खाद और उर्वरकों के दामो की गयी बढ़ोतरी को आपदा काल मे मोदी सरकार के द्वारा की जा रही लूट बताया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय को दुगुनी कर के सत्ता में आई मोदी सरकार किसानों की आय दुगुनी करने के बजाय खेती और किसानों को ही समाप्त करने का षड्यंत्र रच रही है। पहले किसानों के खिलाफ तीन काले कानून बनाया गया, अब खेती किसानी की सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता खाद और उर्वरकों के दामो को ड्योढ़ा से अधिक 58 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है।
  • इंडियन फार्मर फर्टिलाइजर कारपोरेशन  (इफको) ने विनियंत्रित खादों के दाम 45 से 58 फीसदी तक बढ़ा दिए हैं। इस वृद्धि के साथ डीएपी के 50 किलोग्राम बैग की कीमत 1,200 रुपये से करीब 58 फीसदी बढ़कर 1,900 रुपये हो गई है। हाल के दशकों में खाद कीमतों में यह अब तक की सबसे बड़ी वृद्धि है।
  • इफको के मुताबिक, एनपीके 10:26:26 की कीमत 1,175 रुपये बढ़ाकर 1,775 रुपये प्रति बैग, एनपीके 12:32:16 की कीमत 1,185 रुपये से बढ़ाकर 1,800 रुपये और एनपीएस 20:20:0:13 की कीमत 925 रुपये से बढ़ाकर 1,350 रुपये प्रति बोरी कर दी गई है। एनपीके 15:15:15 की कीमत भी बढ़कर 1,500 रुपये प्रति बैग हो गई है।
  • इसके अलावा, कृभको, एमसीएफएल, जुआरी एग्रो केमिकल्स और प्रदीप फॉस्फेट्स ने भी डीएपी की कीमतें बढ़ाकर 1,700 रुपये कर दी है। चंबल फर्टिलाइजर एंड केमिकल्स लिमिटेड ने दाम बढ़ाकर 1,600 रुपये और इंडोराम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने 1,495 रुपये प्रति बैग कर दिए हैं। सभी कंपनियों की कीमतें 1 अप्रैल, 2021 से प्रभावी हैं।

बढ़े हुए दामो को उर्वरकों की

बोरियों में छपवाना किया शुरू 

  • प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि मोदी सरकार के उर्वरक मंत्री झूठ बोल रहे कि अभी बढ़ोतरी नही होगी जबकि देश की सहकारी क्षेत्र की सबसे बड़ी उर्वरक निर्माता कंपनी इफको ने बढ़े हुए दामो को उर्वरकों की बोरियों में छपवाना भी शुरू कर दिया गया है। इफको का कहना है कि उसके पास अभी 11.26 लाख टन कॉम्पेक्स खादों का पुराना स्टॉक है जो पुराने रेट पर बेचा जाएगा उसके बाद नए रेट लागू हो जायेगे।

स्वाभाविक है सोसायटियों से

किसानों को बढ़ी कीमत

पर ही खाद मिलेगी

  • प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि मोदी सरकार उर्वरकों के दामो में की गई बढ़ोतरी के चौतरफा विरोध के बाद किसानों को लूटने के लिये पिछले दरवाजे से नीति बना रही है। इफको कहती है बढ़े दाम किसानों पर नही लागू होंगे संस्थाओं पर लगेंगे। छत्तीसगढ़ जैसे राज्य जहाँ किसान मार्कफेड और सोसायटियों से खाद खरीदते हैं उनको तो बढ़ी हुई कीमत पर खाद मिलने वाली है। यदि इफको मार्कफेड को 1200 की खाद 1900 में देगा तो स्वाभाविक है सोसायटियों से किसानों को बढ़ी कीमत पर ही खाद मिलेगी।

किसानों को राजीव गांधी

किसान न्याय योजना की

पहली किस्त 21 मई को मिलेगी 

  • प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि मोदी सरकार और भाजपा को छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से सीख लेनी चाहिए कि संकट के समय किसानों की कैसे मदद की जाती है। कोरोना व लॉक डाउन की मार झेल रहे किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किस्त प्रदेश के लाखों किसानों को  21 मई को देने जा रहे है। दूसरी तरफ विपत्ति के समय जब देश के लोगो को सरकार से मदद की अपेक्षा है, मोदी सरकार देश की 75 फीसदी आबादी की जीविका के साधन कृषि को ही बर्बाद करने पर तुली हुई है। मदद तो दूर मोदी सरकार किसानों से ही वसूली कर रही।

अगर आपको यह पोस्ट जानकारी पूर्ण लगे तो कृपया अपनो को इसे शेयर जरूर करें।

कोरोना संकटकाल : खाद के दामो में वृद्धि से किसानों पर दोहरी मार – योगेश तिवारी

सावधान – कार, मोटरसाइकिल चालकों : मंत्रालय ने जारी की चेतावनी, हो सकता है भारी नुकसान

कुत्ते को ‘कुत्ता’ कहा तो भड़का मालिक : पड़ोसी को लाठी – डंडों से पीटा, मामला दर्ज

छत्तीसगढ़ शासन के भर्ती नियम को ताक में रख चिकित्सा विशेषज्ञ की जिले में हुई भर्ती

लॉकडाउन में सावधान : बेवजह घूमने पर अब लगेगा 10 हजार का अर्थदंड – देखें आदेश

हेल्थ एंड फिटनेस : ऑक्सीजन लेवल के साथ साथ फेफड़ों को स्वस्थ रखेगा ये मिश्रण….

कॉग्रेस कार्यसमिति की बैठक में बड़ा फैसला : अध्यक्ष पद के चुनाव की तारीख तय – सोनिया गांधी

व्यापार जगत : आज से LIC के 29 करोड़ पॉलिसीधारकों एवं कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत की खबर….

लॉकडाऊन से क्यों घबराना – आज से शराब ऑनलाइन मँगवाना : कैसे करे आर्डर

Support Us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *