हेल्थ एंड फिटनेस : काली मिर्च 3 और फायदे अनेक – जानकर हैरान रह जाएंगे।

हेल्थ एंड फिटनेस : काली मिर्च 3 और फायदे अनेक - जानकर हैरान रह जाएंगे। Pradakshina Consulting PVT LTD Support Us
काली मिर्च ज़्यादा केरल मे
उगाई जाती है,ये एक लतर होती है,
जो बड़े पेड़ों पर सहारा लेती
—————
आमतौर पर रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने
मसालों के रूप में इस्तेमाल होने वाली
काली मिर्च खाने के कई फायदे हैं।
—————
आमतौर पर यह अवधारणा है
कि काली मिर्च का ज्यादा सेवन
आपकी सेहत को नुकसान दे सकता है।

  • नई दिल्ली – आमतौर पर रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने और मसालों के रूप में इस्तेमाल होने वाली काली मिर्च खाने के कई फायदे हैं. आमतौर पर यह अवधारणा है कि काली मिर्च का ज्यादा सेवन आपकी सेहत को नुकसान दे सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप काली मिर्च का सेवन करने में संयमित रहें. हर दिन दो से तीन काली मिर्च आपके शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित होंगी. इतना ही नहीं आप काली मिर्च खाने से अपनी कई बीमारियों का इलाज घर बैठे कर सकते हैं. आयुर्वेद में काली मिर्च को औषधि बताया गया है. आगे पढ़िए काली मिर्च के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में…

  • सर्दी रहे दूर – काली मिर्च का सेवन करने से सर्दी के मौसम में होने वाली खांसी और जुकाम से आपको राहत मिलती है. साथ ही इसके सेवन से आपका गला भी साफ रहता है. इतना ही नहीं कई लोगों को जुकाम के कारण बाल झड़ने की समस्या हो जाती है, इससे भी आपको आराम मिलता है. काली मिर्च का सेवन कई प्रकार की बीमारियों से आपको राहत देती है।

  • चर्म रोग दूर करें – यदि आपके शरीर पर फोड़ा या फुंसी होने की आम समस्या है तो काली मिर्च को घिसकर फोड़े वाली जगह पर लगा लें. इससे आपको कम समय में आराम मिल जाएगा. इसके अलावा मुंह पर होने वाले मुहांसों से भी काली मिर्च राहत देती है. हालांकि इसे लगाना आपके लिए थोड़ा परेशान कर सकता है लेकिन तेजी से आराम मिलेगा।

  • टेंशन होती है दूर – काली मिर्च में पिपराइन मौजूद होती है और उसमें एंटी-डिप्रेसेंट के गुण होते है. जिस कारण काली मिर्च लोगों की टेंशन और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करती है. पुराने लोग काली मिर्च के सेवन को काफी तरजीह देते थे।

  • दांतों के लिए फायदेमंद – काली मिर्च का सेवन दांतों से जुड़ी समस्याओं से राहत देता है. काली मिर्च से मसूड़ों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है. यदि आप काली मिर्च, माजूफल और सेंधा नमक को मिलाकर चूर्ण बनाकर कुछ बूंद सरसों के तेल में मिलाकर दांतों और मसूड़ों में लगाकर आधे घंटे बाद मुंह साफ कर लें. इससे आपके दांत और मसूड़ों में दर्द होने वाली समस्या भी दूर हो जाएगी।

  • हिचकी दूर करें – हरे पुदीने की 30 पत्ती, 2 चम्मच सौंफ, मिश्री और काली मिर्च को पीसकर एक गिलास पानी में उबाल लें. इस मिश्रण को पीने से हिचकी समस्या दूर हो जाती है. 5 काली मिर्च को जलाकर पीसकर बार-बार सूंघने से हिचकी की समस्या दूर हो जाती है।

  • गैस और एसिडिटी से फायदा – आधुनिक जीवनशैली के बीच गैस और एसिडिटी की समस्या आम है. यदि आपको भी यह परेशानी है तो नींबू के रस में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर चुटकी भर लें. गैस से होने वाले दर्द में आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।

  • पेट के कीड़ों को दूर करें – काली मिर्च के पाउडर को खाने में इस्‍तेमाल करने से पेट में कीडों की समस्या दूर होती है. इसके अलावा काली मिर्च के साथ किशमिश खाने से भी पेट के कीड़ों की समस्‍या से छुटकारा मिलता है।

  • कैंसर से बचाव – महिलाओं के लिए काली मिर्च खाना बहुत फायदेमंद होता है. कालीमिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड्स, कारोटेन्स और अन्य एंटी -ऑक्सीडेंट होता है, जिससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।
अगर आपको यह पोस्ट जानकारी पूर्ण उपयोगी लगे तो कृपया इसे शेयर जरूर करें।
  • Disclaimerइस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. actindianews.in इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

बंगाल की सियासत : टीएमसी की सांसद महुआ के आरोप पर क्या बोले गवर्नर जगदीप धनखड़

व्यापार जगत : 14 से 16 जून तक बंपर कमाई का मौका, कैसे – पढ़े खबर विस्तार से

नीति आयोग ने दिखाया आईना, भाजपा को शर्मिंदा होना चाहिए : शैलेश नितिन त्रिवेदी

कोरोना वैक्‍सीन लेने से पहले और बाद में किन बातों का विशेष ध्यान रखना है – पढ़े विस्तार से…..

एम्स में आज से शुरू होगा बच्चों को संक्रमण से बचाने कोवाक्सिन का ट्रायल

ब्लैक फंगस के बारे में महत्वपर्ण जानकारी प्रसिद्ध नेत्र विशेषज्ञ डॉ. एल. सी. मढ़रिया ने वेबिनार में दी

केंद्र की चेतावनी : आहट कोरोना के तीसरी लहर की, 90 हजार बच्‍चे कोरोना संक्रमित….

उज्जैन के महाकाल मंदिर में विस्तार कार्य के दौरान मिले प्राचीन अवशेष – शुभम केवलिया

कोरोना कर्मवीर : 50 दिनों में 1500 कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन देकर बचाई जान

बेसहारा परिवार को सरकार ने दिया सहारा – फेडरेशन

बंगाल : ममता के भतीजे का पार्टी में नई जिम्मेदारी से हुआ अभिषेक, दिया प्रमोशन

Support Us

Leave a Reply

Your email address will not be published.