हेल्थ एंड फिटनेस : आम और उसकी पत्तियों के फायदे, खतरनाक बीमारियों से दिलाते है निजात

हेल्थ एंड फिटनेस : आम और उसकी पत्तियों के फायदे, खतरनाक बीमारियों से दिलाते है निजात Pradakshina Consulting PVT LTD Support Us
  • गर्मियों से सबसे ज्यादा आम खाना पसंद किया जाता है. आम को फलों का राजा कहा जाता है. ये स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ज्यादा लाभदायक होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम की पत्तियां भी कम फायदेमंद नहीं होती हैं. इसमें कैफिक एसिड जैसे फिनॉलिक, मैगीफेरिन जैसे पॉलिफिनॉल्स, गैलिक एसिड, फ्लेवोनोइड्स और कई अस्थाई यौगिकों जैसे तत्त पाए जाते हैं।
  • जिससे आम में एंटी-डायबिटीक, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी-एलर्जिक जैसे नैचुरल प्रोडक्ट्स बनाते हैं. आम के पत्तों का अर्क या रस डायबिटीज और अस्थमा के रोगों को खत्म करने की भी ताकत रखता है. आज हम आपको आम के और भी कई फायदों के बारे में बताएंगे. जिसके लिए आपको सिर्फ आम की पत्तियों की ही जरूरत पड़ेगी।
कैसे करना है आम की पत्तियों का इस्तेमाल
  • आम के पत्तों का इस्तेमाल करने के लिए सबसे अच्छे पत्ते हल्के हरे रंग के छोटे पत्ते माने जाते हैं. इन पत्तों को तोड़कर अच्छे से धो लें. इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर चबाएं. साथ ही आम के कुछ पत्तों को तोड़कर रात भर के लिये बर्तन में भिगो दें. इन पत्तों को सुबह-सुबह खाली पेट खाएं. साथ ही इन्हें सुखाकर पाउडर बना लें. इस पाउडर की एक चम्मच एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं. रोज सुबह एक चम्मच आम के पत्तों का चूर्ण खाने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है।
आम के पत्तों से कम होगा कोलेस्ट्रॉल
  • आम के पत्ते में फाइबर, पैक्टिन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं. आम के फल में फ्लेवोनॉइड्स होते हैं जो लिपिड लेवल को कम करके धमनियों को स्वस्थ बनाते हैं. अगर आपका कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ गया है तो आज से ही आम के पत्तों का रस इस्तेमाल करना शुरु कर दें।
आंखों की समस्या को करता है खत्म
  • आम की पत्तियों से डायबिटीक रेटिनोपैथी का अच्छे से इलाज किया जा सकता है. फलों के साथ आम की पत्तियों में भी विटामिन ए पाया जाता है. इस वजह से ये आंखों के लिए बेहतरीन औषधि होते हैं. अगर आप भी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं या आंखों की बीमारियों से निजात पाना चाहते हैं तो खूब आम खाएं साथ ही आम की पत्तियों का भी सेवन करें।
किडनी की समस्या में भी है लाभदायक 
  • आजकल लोगों में किडनी की समस्याएं लगातार बढ़ती जा रही हैं. डायबिटीज के चलते किडनी फेल होना बेहद आम है. अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल से यह समस्या सबसे पहले होती है. आम खाने से इस समस्या से बचा जा सकता है. आम की पत्तियों से किडनी में पथरी की समस्या से निजात मिलती है. इसी तरह यह पित्ताशय की पथरी में भी लाभदायक होता है।
आम की पत्तियां बल्ड शुगर में हैं रामबाण
  • आम की पत्तियां ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने में मदद करती हैं. बता दें कि आम के पत्तों में टैनिन नाम का एक रासायनिक पदार्थ पाया जाता है. यह शरीर में इंसुलिन के बढ़ने और ग्लूकोज का स्तर बढ़ाकर ब्लड शुगर का स्तर कम करता है।
अगर आपको यह पोस्ट जानकारी पूर्ण उपयोगी लगे तो कृपया इसे शेयर जरूर करें।
  • Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. actindianews.in इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

हेल्थ एंड फिटनेस : गर्मी में ठंडक का एहसास देंगी किचन में रखीं ये 5 चीजें, पाचन रहेगा दुरुस्‍त

हेल्थ एंड फिटनेस : ऑक्सीजन लेवल के साथ साथ फेफड़ों को स्वस्थ रखेगा ये मिश्रण….

हेल्थ एंड फिटनेस : नारियल का दूध – सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी…जानिए इसके फायदे

व्यापार जगत : सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश का मौका, 17 मई से शुरू होगा सब्सक्रिप्शन – देखें डिटेल्स

कोरोना संकटकाल : कोरोना ने लिया 411 शिक्षकों की जान, विभागीय प्रक्रिया में उलझ रहा है क्लेम का भुगतान – फेडरेशन

भारत को 7000 करोड़ दान देने वाले इस 27 साल के लड़के की हर घंटे बढती है संपत्ति

लॉकडाऊन : धमतरी में छूट के नए प्रावधानों के साथ 31 मई तक जारी रहेगा – विस्तार से जानकारी पढ़े।

अब 28 की बजाय 30 दिन के लिए वैलिड होगा मोबाइल फोन का रिचार्ज पैक!

लॉकडाउन : 31 मई तक बढ़ाने के साथ रायपुर कलेक्टर ने जारी की गाइड लाइन – पढ़िये पूरी खबर

बिटकॉइन किलर!…खूबसूरत महिला ने लगाया 90 हजार करोड़ का चूना

लॉकडाउन : प्रदेश में 31 मई तक बढ़ाया गया – किन जिलों को मिली अ​तिरिक्त छूट…पढ़े पूरी खबर

स्वास्थ्य जगत : आखिर क्यों फायदेमंद है कोविशील्ड के दो डोज के बीच 12 से 16 सप्ताह का अंतराल

Support Us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *