ब्लैक फंगस के बारे में महत्वपर्ण जानकारी प्रसिद्ध नेत्र विशेषज्ञ डॉ. एल. सी. मढ़रिया ने वेबिनार में दी

ब्लैक फंगस के बारे में महत्वपर्ण जानकारी प्रसिद्ध नेत्र विशेषज्ञ डॉ. एल. सी. मढ़रिया ने वेबिनार में दी Pradakshina Consulting PVT LTD Support Us

कूर्मि समाज ने ब्लेक फंगस पर

वेबिनार के माध्यम से चलाया

जागरूकता अभियान

—————

  • रायपुर/बिलासपुर/एक्ट इंडिया न्यूज
  • कोरोना वैश्विक महामारी के दौर में समाज के वर्तमान एवं भावी पीढ़ी की आवश्यकता को देखते हुए सामाजिक सरोकार की चौथी कड़ी में गुरुवार को शाम 7 बजे से 8.30 बजे तक ऑनलाईन वेबिनार का आयोजन किया गया, जिसमें प्रख्यात नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. एल.सी. मढरिया ने समाज के लोगों को ब्लेक फंगस के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए शंका-समाधान पर महत्वपूर्ण मार्गदर्शन दिए।

वेबिनार छत्तीसगढ़ कूर्मि – क्षत्रिय चेतना मंच के प्रदेशाध्यक्ष डा. निर्मल नायक के संरक्षण में कूर्मि डा. जीतेन्द्र सिंगरौल (प्रदेश महासचिव) की अगुवाई में आयोजित की गई।

  • कार्यक्रम के प्रारंभ में कूर्मि ध्वजगान का वर्चुअल गान किया गया। शुरुवात में चेतना मंच के महासचिव डॉ. जीतेंद्र सिंगरौल ने कार्यक्रम के मुख्य विषय पर प्रकाश डाला एवं वर्चुवल आयोजन की आवश्यकता और महत्ता को स्पष्ट किया। तत्पश्चात डा. निशांत कौशिक ने डा. एल. सी. मढरिया का स्वागत करते हुए उनका परिचय दिया।

ब्लैक फंगस के बारे में महत्वपर्ण जानकारी प्रसिद्ध नेत्र विशेषज्ञ डॉ. एल. सी. मढ़रिया ने वेबिनार में दी Pradakshina Consulting PVT LTD

  • विडियो कांफ्रेसिंग के माघ्यम से डा. मढरिया ने कोरोना महामारी के साईड इफेक्ट के रुप में तेजी से बढ़ रहे ब्लेक फंगस के बारे में बताते हुए कहा कि ब्लेक फंगस नया नहीं है, बल्कि यह पुरानी बीमारी है लेकिन यह कोरोना, शुगर, बीपी या अन्य गंभीर बिमारियों के मरीजों के लिए ज्यादा नुकसानदायक है। ब्लेक फंगस में मुंह व नाक से काले रंग के पदार्थ निकलते हैं। ब्लेक फंगस के लक्षण आने पर जितना जल्दी हो सके मरीज को डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए व जितन जल्दी ईलाज शुरु होगा, मरीज उतनी ही जल्दी ठीक होगा।
  • डॉ. मढ़रिया ने प्रश्नोत्तरी के दौरान स्टेराईड क्या है ? इसकी उपयोगिता और नुकसान की जानकारी, एचडीयू, आई.सी.यू में भर्ती मरीज की आंख, नाक की स्वच्छता, मास्क का नियमित विसंक्रमण करना, माईल्ड कोरोना, गंभीर कोरोना, पीला और सफेद फंगस, स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता के बारे में सरल तरीके से जानकारी प्रदान किए।

ब्लैक फंगस के बारे में महत्वपर्ण जानकारी प्रसिद्ध नेत्र विशेषज्ञ डॉ. एल. सी. मढ़रिया ने वेबिनार में दी Pradakshina Consulting PVT LTD

  • स्रोताओं के प्रश्नों के उत्तर देते हुए डा. मढरिया ने कहा कि आयुर्वेदिक दवाएं माईल्ड कोरोना मरीजों के उपचार में काम करता है। यह भी बताया कि एंटीबायोटिक का उपयोग उतना ही करें जितना की डाक्टर ने सलाह दिया है। चित्र और वीडियों के माध्यम से डॉ. मढरिया ने ब्लेक फंगस की समुचित जानकारी प्रदान की।
  • इस आयोजन में चेतना मंच के पूर्व प्रांताध्यक्ष डा. हेमंत कौशिक, बी.आर.कौशिक, सिद्धेश्वर पाटनवार, नंदिनी पाटनवार, विश्वनाथ कश्यप, प्रदीप कौशिक, गिरीश कश्यप सहित बडी़ संख्या में स्वजातीय साथी जुड़े थे। वेबिनार के संयोजक इंजीनियर सुरेश कौशिक थे।
  • कार्यक्रम का संचालन कूर्मि विश्वनाथ कश्यप व अनिल कुमार वर्मा द्वारा किए गया। वही कार्यक्रम में तकनीकी सहयोग कूर्मि अनिल चंद्राकर, पंकज वर्मा, चमन चंद्राकर, अंजू वर्मा व निधि चंदेल, के द्वारा तथा कार्यक्रम संचालन के अन्य सहयोगी टीम में डा. हेमंत कश्यप, महेन्द्र वर्मा, कूर्मि मिथलेश सिंगरौल थे। चेतना मंच के कमल किशोर कश्यप ने डा. मढरिया एवं वेबिनार में शामिल समस्त भागीदारों का आभार प्रदर्शन किया।

ब्लैक फंगस के बारे में महत्वपर्ण जानकारी प्रसिद्ध नेत्र विशेषज्ञ डॉ. एल. सी. मढ़रिया ने वेबिनार में दी Pradakshina Consulting PVT LTD

  • ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ कूर्मि क्षत्रिय चेतना मंच के द्वारा लगातार आगे और भी कई आनलाईन कार्यक्रम आयोजित होंगे, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों पर विषय विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा। यह जानकारी मंच के प्रदेश संयुक्त सचिव, इंजी. सुरेश कौशिक द्वारा प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी गई।
अगर आपको यह पोस्ट जानकारी पूर्ण उपयोगी लगे तो कृपया इसे शेयर जरूर करें।

केंद्र की चेतावनी : आहट कोरोना के तीसरी लहर की, 90 हजार बच्‍चे कोरोना संक्रमित….

उज्जैन के महाकाल मंदिर में विस्तार कार्य के दौरान मिले प्राचीन अवशेष – शुभम केवलिया

कोरोना कर्मवीर : 50 दिनों में 1500 कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन देकर बचाई जान

कोरोना उत्पत्ति की खुली पोल – वुहान लैब से ही लीक हुआ वायरस

जानिए कौन है जिसने भगोड़े मेहुल चोकसी को ‘जाल में फंसाया’

ऐतिहासिक तथ्य : रायगढ़ जिले में मारवाड़ी कब से हैं ? जानकर होगें हैरान – पढ़िये पूरा लेख

केन्द्र सरकार की योजना : रायपुर में शुरू हुआ मेगा फूड पार्क, किसानों और बेरोजगारों को होगा लाभ

मकान किराए पर लेने और देने की प्रक्रिया हुई आसान – बढ़ेगा किराये की प्रॉपर्टी का मार्केट

कोरोना की तीसरी लहर : क्या मचाएगी भारी तबाही, SBI की रिपोर्ट में 98 दिन का रहेगा आपात काल ?

हेल्थ एंड फिटनेस : डेली दूध के सेवन से दिल की बीमारी रहेगी दूर, और भी है फायदे

Covid-19 मरीजों के लिए बड़ी खबर – बैक देगा गारंटी मुक्त ऋण

Support Us

Leave a Reply

Your email address will not be published.