कोरबा : बेख़ौफ़ हो, कर रहे दूसरो की जमीन पर अवैध कब्जा

कोरबा : बेख़ौफ़ हो, कर रहे दूसरो की जमीन पर अवैध कब्जा Pradakshina Consulting PVT LTD Support Us

सैंया भये कोतवाल

तो अब डर काहे का

०००००००००००

पुख्ता शिकायत के बाद भी

प्रशासनिक कार्रवाई नहीं


  • कोरबा/ब्यूरो/18/12/2020
  • बालकोनगर की सीमा से लगे वार्ड क्रमांक- 35 की खाली पड़ी बेशकीमती निजी और सरकारी जमीनों पर कब्जा जमाने की नियत अब बालको नगर क्षेत्र में तेजी से फलीभूत होने लगी है। आम जनता में यह चर्चा है कि बालको के एक चर्चित रिटायर्ड कर्मी ने तो अपनी ऊपरी पहुंच का रौब दिखाते हुए क्षेत्र के बिगड़ैल लोगों को साथ खड़ा कर खुले तौर पर इसे ज़मीन कब्जा उद्योग का रूप दे दिया है। किसी की भी जमीन या भूखंड पर कब्जा करने के पूर्व यह शख्स संबंधित विभाग में कार्यरत लोगों से मिलकर पूरी तरह से यह तसल्ली कर लेता है कि अमुक जमीन का मालिक कौन, कहां और किस स्थिति में है।

कोरबा : बेख़ौफ़ हो, कर रहे दूसरो की जमीन पर अवैध कब्जा Pradakshina Consulting PVT LTD


  • असामाजिक तत्वों के सहारे धौंस दिखाकर एक गैर प्रांतिय व्यक्ति की निजी जमीन पर कब्जा करने का कुछ ऐसा ही मामला कुछ दिनों पहले ही सामने आया है। वार्ड क्रमांक-35 में निवासरत कुछ लोगों ने इस आशय की एक लिखित शिकायत भी पूरी जानकारी के साथ जिला कलेक्टर, तहसीलदार और निगम आयुक्त से भी की है किन्तु कार्रवाई अभी कोसों दूर है। चहारदीवारी से परे खाली पड़ी जमीनों पर कब्जा जमाने की नियत रखने वाला यह शख्स अपनी सुविधा के लिए अपने इस अवैधानिक कार्य में इलाके के असामाजिक तत्वों का भी सहयोग ले रहा है।

  • जिला कलेक्टर और तहसीलदार से की गई शिकायत के अनुसार, साडा कालोनी बालकोनगर में निवासरत नेे जमीन कब्जाने के अवैध कृत्य में लिप्त अपने कथित सहयोगियों के साथ मिलकर वार्ड क्रमांक-35 स्थित भू-खसरा क्रमांक 410, राजस्व निरीक्षक मंडल कोरबा ग्राम रिसदा, भू स्वामी राजेश तम्मगल पिता नरसिंह मुलु की रजिस्ट्रीकृत ज़मीन पर जबरिया कब्जा कर अवैध बाउंड्रीवॉल निर्माण करा लिया है।

  • इस दौरान निर्माण कार्य पर रोक लगाने के लिए वार्डवासियों ने भू-स्वामी की अनुपस्थिति में अपनी ओर से शिकायत भी दर्ज कराई लेकिन आज पर्यन्त किसी भी प्रकार की अपेक्षित शासकीय कार्यवाही शून्य ही रही है। इस हिसाब से भी कार्यवाही के अभाव में आम लोगों की बेशकीमती जमीन पर कब्जा जमाने वाले भूमिखोर लोगों के हौसले बुलंद हैं।

जर्नलिस्ट वेलफेयर यूनियन के रायपुर जिला अध्यक्ष बने कुणाल राठी, महासचिव महेंद्र गोस्वामी

Support Us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *