महासमुन्द जिले में कोविड 19 टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत

महासमुन्द जिले में कोविड 19 टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत Pradakshina Consulting PVT LTD Support Us

सरायपाली में लक्ष्मीकांत को

लगा पहला वैक्सीन का टीका

—————

  • महासमुंद/किशोर कर16/01/2021
  • विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत पूरे छत्तीसगढ़ सहित महासमुन्द जिले में भी कोविड वैक्सीन टीकाकरण की आज शनिवार से शुरूआत हो गई है। महासमुन्द जिला चिकित्सालय सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पिथौरा, सरायपाली में टीकाकरण किया गया। प्रातः जिला चिकित्सालय महासमुन्द में पहला टीका महिला स्वास्थ्य कर्मचारी अंजु तिवारी को  लगाया गया। संसदीय सचिव एवं विधायक महासमुन्द विनोद चन्द्राकर ने अंजु तिवारी को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया।
महासमुन्द जिले में कोविड 19 टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत Pradakshina Consulting PVT LTD
  • वहीं दूसरा टीका डा.लेखराज चन्द्राकर को लगाया गया। कलेक्टर डोमन सिंह ने उनका भी स्वागत पुष्प गुच्छ से किया। पिथौरा स्वास्थ्य केन्द्र में पहला टीका स्वास्थ्य कार्यकर्ता उमेश दीवान को और सरायपाली में स्वास्थ्य कार्यकर्ता लक्ष्मीकांत लहरे को लगाया गया। जिला टीकाकरण अधिकारी के मार्फत आई जानकारी के अनुसार बताया गया है कि वैक्सीन लगने से पहले टीकाकरण की सभी जरूरी कार्यवाही की गई। वैक्सीन लगने के बाद उन्हें यहां बनें प्रतीक्षालय में बिठाया गया और उनकी माॅनिटरिंग की गई। बाद में उन्हें घर जाने दिया। इस अवधि में उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत महसूस नहीं हुई।
  • इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डाॅ. रवि मित्तल, अपर कलेक्टर जोगेन्द्र कुमार नायक, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) सुनील कुमार चन्द्रवंशी, डिप्टी कलेक्टर सुश्री पूजा बंसल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.के. मण्डपे, टीकाकरण अधिकारी डाॅ अरविन्द गुप्ता सहित स्वास्थ्य विभाग के अमला उपस्थित थे। हम आपको बता दें कि लगभग एक वर्ष से कोरोना के मार झेल रहे थे लेकिन खुशी की बात ये है कि वैक्सीन तैयार हो गया है और आज से इसकी शुरूआत भी हो गई है। जिले में इसके सभी स्तर पर व्यापक सुरक्षित व्यवस्था की गई है। उन्होंने अपनी ओर से सभी को स्वास्थ्य जीवन की शुभकामनाएं दी।
महासमुन्द जिले में कोविड 19 टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत Pradakshina Consulting PVT LTD
  • कलेक्टर डोमन सिंह के निर्देश पर जिले में लगभग 8 हजार 900 स्वास्थ्य कर्मी, महिला एवं बाल विकास और नगर पालिका स्वास्थ्य कर्मियों को प्रथम चरण में टीकाकरण किया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि टीकाकरण महासमुन्द सहित पिथौरा, सरायपाली स्वास्थ्य केन्द्रों में आज से लगाया जा रहा है। इसके अलावा जिले में और 30 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए है। इसके निर्देश मिलते ही इन केन्द्रों में भी टीकाकरण किया जाएगा।
  • बताया गया है कि राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों के डाटा इकट्ठा किया जा रहा है। जैसे निर्देश मिलेगी उसी के अनुसार से उनका भी टीकाकरण किया जाएगा। सरायपाली में वैक्सीन सेंटर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बनाया गया है जहां शासन की गाइडलाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए टीकाकरण कार्यक्रम के लिए व्यवस्था की गई है। सरायपाली में विधायक के साथ नगरपालिका अध्यक्ष अमृत पटेल और डिप्टी कलेक्टर डाॅ स्निग्धा तिवारी टीकाकरण कार्यक्रम के शुभारंभ मौके पर मौजूद रहे।
Support Us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *