कोरोना की जांच अब खुद करिए, आज से मिलेगी बाजार में रियल टाइम कोरोना टेस्टिंग किट

कोरोना की जांच अब खुद करिए, आज से मिलेगी बाजार में रियल टाइम कोरोना टेस्टिंग किट Pradakshina Consulting PVT LTD Support Us
  • नई दिल्ली
  • फार्मा कंपनी सिप्ला (Cipla) की रियल टाइम कोविड-19 टेस्टिंग किट आज यानी मंगलवार (25 मई) से बाजार में मिलने लगेगी। सिप्ला ने इस आरटी-पीसीआर टेस्ट किट का नाम ‘वीराजेन’ (Viragen) रखा है। फार्मास्युटिकल कंपनी सिप्ला ने इसे पिछले सप्ताह 20 मई 2021 को लॉन्च किया था। सिप्ला ने कहा है कि ये रियल-टाइम कोरोना वायरस (कोविड -19) टेस्टिंग किट मंगलवार से बाजार में होगा।
  • सिप्ला ने इस टेस्टिंग किट ‘वीराजेन’ को यूबियो बायोटेक्नोलॉजी सिस्टम्स के साथ साझेदारी में निर्मित किया है। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, सिप्ला ने लॉन्च के बाद कहा था, “यह टेस्टिंग किट देश में टेस्टिंग सर्विसेज और कैपेसिटी से जुड़ी चुनौतियों से निपटने में मदद करेगा। इसके साथ ही डायग्नोस्टिक स्पेस में कंपनी का विस्तार भी होगा।
  • सिप्ला की रियल टाइम कोविड-19 टेस्टिंग की ‘वीराजेन’ को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने इस्तेमाल की मंजूरी दी है। ये मल्टीप्लेक्स पीसीआर तकनीक का उपयोग करता है। बायोस्पेक्ट्रम पत्रिका की वेबसाइट के अनुसार, “यह मानक मंजूरी परीक्षण की तुलना में 98.6% की संवेदनशीलता और 98.8% की विशिष्टता के साथ SARS CoV-2 N जीन और ORF लैब जीन का पता लगाने में मदद करता है।सिप्ला के अनुसार, “यह टेस्टिंग किट कोविड -19 के संदिग्ध व्यक्तियों के ऊपरी और निचले श्वसन नमूनों में SARS-CoV-2 से न्यूक्लिक एसिड के गुणात्मक पता लगाने के लिए डिजाइन किया गया है।”
  • कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई में अपनी कंपनी के योगदान की सराहना करते हुए, सिप्ला के सीईओ उमंग वोहरा ने कहा कि यूबायो बायोटेक्नोलॉजी सिस्टम्स के साथ इस फर्म की साझेदारी से उन्हें अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, सिप्ला कोविड -19 के खिलाफ इस लड़ाई में अथक प्रयास कर रही है। ‘जीवन की देखभाल’ के हमारे मूल उद्देश्य से प्रेरित होकर, यह साझेदारी हमें इस समय जैसे महत्वपूर्ण समय में देश भर में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने में सक्षम बनाएगी।
अगर आपको यह पोस्ट जानकारी पूर्ण उपयोगी लगे तो कृपया इसे शेयर जरूर करें।

कोरोना की जांच अब घर बैठे 250 रुपए में कोविसेल्फ से करें – जानें इस्तेमाल का तरीका

आपका मास्क ही बन सकता है ब्लैक फंगस का कारण, जानिए कैसे….

यात्रीगण ध्यान दे : चक्रवात “यास” के कारण कुछ ट्रेनें प्रभावित

सावधान : आपके आधार का कौन और कहां कर रहा है इस्तेमाल, घर बैठे पता लगाए

ब्रेकिंग : रायपुर में आज से सभी दुकानें खुलेंगी – पढ़े पूरी खबर

मॉडल अभिनेत्री इसप्रीत कौर मक्कड़ की कोरोना पर सॉर्ट फ़िल्म बनाने की अनूठी पहल

उतर रही है कोरोना की नदी – तारन प्रकाश सिन्हा

हेल्थ एंड फिटनेस : ग्वार फली के सेवन से कई गंभीर बीमारियां रहती हैं दूर

Support Us

Leave a Reply

Your email address will not be published.