चांदी में गिरावट, सोना 45 हजार रुपये के नीचे पहुंचा

चांदी में गिरावट, सोना 45 हजार रुपये के नीचे पहुंचा Pradakshina Consulting PVT LTD Support Us

  • भारतीय सर्राफा बाजार में आज यानी 30 सितंबर 2021 को चांदी में ताबड़तोड़ गिरावट दर्ज की गई है। इससे चांदी 58 हजार रुपये प्रति किग्रा के नीचे चली गई है। वहीं, सोने के भाव में भी आज कमी आई है. इससे गोल्‍ड भी 45 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे पहुंच गया है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 45,130 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 58,692 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी। भारतीय सर्राफा बाजारों के उलट अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने के दाम में तेजी आई, जबकि चांदी के दाम में खास बदलाव नहीं हुआ।

गोल्‍ड की नई कीमतें

  • दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्‍पतिवार को सोने के भाव में 154 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी दर्ज की गई। राष्‍ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव आज 44,976 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने की कीमतों में तेजी दर्ज की गई और ये 1,733 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गईं।

चांदी के दाम में ताबड़तोड़ कमी

  • चांदी की कीमतों में भी आज जबरदस्‍त गिरावट का रुख देखने को मिला। दिल्‍ली सर्राफा बाजार में बृहस्‍पतिवार को चांदी के दाम 1,337 रुपये की बड़ी गिरावट के साथ 58 हजार रुपये के नीचे जाकर 57,355 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम में खास बदलाव नहीं हुआ और ये 21.64 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

गोल्‍ड में क्‍यों आई गिरावट

  • एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि अमेरिकी फेड रिजर्व की ओर से प्रात्‍साहन पैकेज में कटौती के आसार नजर आ रहे हैं। ऐसे में अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोना 1730 डॉलर प्रति औंस के आसपास कारोबार कर रहा है. इसका असर भारतीय सर्राफा बाजारों पर भी नजर आ रहा है. सोने में लगातार जारी उठापट के कारण चांदी की कीमतों पर भी दबाव बना है।

बहुरानी सम्मेलन में राज्यपाल अनुसुईया उइके होंगी मुख्य अतिथि

डेंगू पर करने वार, बीकाणा ब्लडसेवा समिति के रक्तदाता हर समय तैयार

घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं मिल रही? करे ये काम, खाते में आएगा पैसा

Support Us

Leave a Reply

Your email address will not be published.