स्मार्टफोन : भूल कर भी ना करें ये लापरवाही नहीं तो….

स्मार्टफोन : भूल कर भी ना करें ये लापरवाही नहीं तो.... Pradakshina Consulting PVT LTD Support Us

बुरी तरह से हो सकते हैं घायल

—————

  • नई दिल्ली। इस साल आपने कई बार खबरों में पढ़ा और सुना होगा जब नये स्मार्टफोन्स में ब्लास्ट हुआ है। ये ब्लास्ट मामूली नहीं था बल्कि इनसे गंभीर चोट भी लग सकती थी। इन खबरों को पढ़ने के बाद आप भी सोचते होंगे कि आखिर नये स्मार्टफोन कैसे फट सकते हैं और वो भी बिना किसी वजह के, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। दरअसल बिना कारण के स्मार्टफोन फटते ही नहीं है। ज्यादातर मौकों पर स्मार्टफोन फटने की घटना यूजर्स की गलती के चलते होती है। आज हम आपको उन्हीं 4 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप अपने स्मार्टफोन को फटने से बचा सकते हैं और इसकी लाइफ भी बढ़ा सकते हैं।
  • अगर आप भी अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए घर के किसी भी चार्जर का इस्तेमाल कर लेते हैं तो आपको बता दें कि ऐसा करना आपके स्मार्टफोन को बुरी तरह से डिस्टर्ब कर सकता है और फोन ब्लास्ट होने के पीछे ये भी एक बड़ा कारण हो सकता है। दरसअल जब भी आप ऐसे चार्जर का इस्तेमाल करते हैं जो ज्यादा या कम क्षमता का है तो ऐसे में आपके स्मार्टफोन में दिक्कतें आने लगती हैं, खासकर कि इसकी बैटरी मे, अगर ऐसा बार-बार किया जाए तो बैटरी जरूरत से ज्यादा गर्म होकर फैट सकती है। ऐसे में हमेशा सिर्फ अपने स्मार्टफोन के चार्जर का ही इस्तेमाल करें।
  • जब आप अपने स्मार्टफोन में जरूरत से ज्यादा क्षमता के ऐप्स चलाते हैं तो इसकी वजह से प्रोसेसर को ज्यादा काम करना पड़ता है। ऐसे में कई बार स्मार्टफोन इतना गर्म हो जाता है कि फ़ोन में इंटरनल डैमेज भी हो सकती है साथ ही फोन भी ब्लास्ट कर सकता है। इस समस्या से बचने के लिए हैवी ऐप्स को अनइंस्टॉल कर दें।
  • अगर आप अपने स्मार्टफोन को बैग में ज्याद सूटकेस में ज्यादा देर तक कैरी करते हैं तो ये स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने की वजह बन सकता है। दरअसल इन जगहों पर स्मार्टफोन रखने से कई बार तापमान इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि आप इसे संभाल नहीं पाते हैं और यहां पर किसी तरह का वेंटिलेशन भी नहीं होता है। ऐसे में सफर के दौरान कोशिश करें कि स्मार्टफोन को अपनी पॉकेट में रखें और इसे बैग में रखने से बचें।
  • अगर आप थोड़ी देर चार्ज करने के बाद स्मार्टफोन को चार्जिंग से निकाल लेते हैं और फिर थोड़ी देर बार चार्जिंग पर लगाते हैं तो इससे बैटरी पर जोर पड़ सकता है। हमेशा स्मार्टफोन को पूरी तरह से चार्ज करने के बाद ही इसे चार्जिंग से निकालें। इससे बैटरी की लाइफ भी बढ़ेगी और स्मार्टफोन फटने का खतरा भी नहीं रहेगा।
  • फोटो सांकेतिक
Support Us

Leave a Reply

Your email address will not be published.