भारत को 7000 करोड़ दान देने वाले इस 27 साल के लड़के की हर घंटे बढती है संपत्ति

भारत को 7000 करोड़ दान देने वाले इस 27 साल के लड़के की हर घंटे बढती है संपत्ति Pradakshina Consulting PVT LTD Support Us

केवल 7 दिन में ऐसे बनाई

21 बिलियन डॉलर की दौलत

००००००००००

  • क्रिप्टोकरेंसी इथेरियम के फाउंडर और बिलिनेयर विटालिक बटरीन (Vitalik Buterin) ने कोरोना राहत के तौर पर भारत के लिए 1 अरब डॉलर वैल्यू की क्रिप्टोकरेंसी दान की. संकट के समय भारत को मिलने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा दान है. 27 साल के बटरीन ने यह दान इंडिया कोविड क्रिप्टो रिलीफ फंड (India Covid Cypto Relief Fund) के जरिए दिया है जिसका संचालन क्रिप्टो एंटरप्रेन्योर संदीप नेलवाल कर रहे हैं।
  • महज एक सप्ताह पहले की बात है जब Vitalik Buterin की दौलत 1 अरब डॉलर को पार किया था. महज एक सप्ताह के भीतर इनकी संपत्ति 20 अरब डॉलर बढ़कर 21 अरब डॉलर पार कर गई. क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया को छोड़कर किसी भी बिजनेस में यह संभव नहीं है. भारत के गौतम अडाणी 61.60 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अभी दुनिया के 17वें सबसे अमीर हैं. उनकी संपत्ति में इस साल करीब 28 डॉलर का उछाल आया है लेकिन इसके लिए उन्हें करीब पांच महीने लगे हैं।
  • विटालिक की 21 अरब डॉलर की संपत्ति में 1.3 अरब डॉलर वैल्यू की इथेरियम है, 18.5 अरब डॉलर वैल्यू की SHIB है, 920 मिलियन डॉलर वैल्यू की AKITA है जबकि 375 मिलियन डॉलर वैल्यू की डॉगलेन है. सेलिब्रिटी नेट वर्थ की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, दुनिया के 100 सबसे अमीर लोगों में उनका पोजिशन इस समय 67वां है।
  • रसियन कनेडियन प्रोग्रामर बटरीन ने 2015 में इथेरियम ब्लॉकचेन को प्रपोज किया था. इसके अलावा उन्होंने बिटक्वॉइन मैगजीन की भी शुरुआत की थी. 2014 में बटरीन को 1 लाख डॉलर की थाइल फेलोशिप मिली थी जिसकी मदद से उन्होंने इथेरियम ब्लॉकचेन को डेवलप किया था।
  • रिपोर्ट के मुताबिक इथेरियम की कीमत जब 3000 डॉलर पार की थी तब बटरीन की दौलत 21 अरब डॉलर पहुंची थी. Coindesk की वेबसाइट पर शाम के 6 बजे उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, इथेरियम 3815 डॉलर के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. इस समय इसमें 11 फीसदी की गिरावट देखी जा रही है. मार्केट कैप 441 बिलियन डॉलर है. इसका अब तक का उच्चतम स्तर 4383 डॉलर है. 2021 में इसने अब तक 400 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है।
  • भारत अभी कोरोना वायरस जैसे गंभीर संकट का सामना कर रहा है. कोरोना वायरस की वजह से देश के कई शहरों में गंभीर स्थिति बनी हुई है. इस संकट के दौर में भारतीयों के साथ साथ विदेशी भी भारत की भी मदद कर रहे हैं. कई देशों से ऑक्सीजन मिलने के साथ ही भारत को अलग अलग तरीके से मदद मिल रही है. ऐसे में एक रूस के 27 साल के एक लड़के ने करीब 7 हजार करोड़ रुपये की मदद की है.
  • जी हां, 27 साल के इस लड़के ने क्रिप्टोकरंसी के रूप में भारत के कोविड रिलीफ फंड में दान किया है, जिनकी वर्थ 1 बिलियन डॉलर यानी करीब 7358 करोड़ रुपये है. ऐसे में जानते हैं ये लड़का कौन है और क्या करता है, जिसने भारत की इतनी बड़ी मदद की है…

कौन है मदद करने वाला ये लड़का?

  • भारत की मदद करने वाले इस शख्स का नाम है वितालिक बुटेरिन. वितालिक ने क्रिप्टोकरेंसी के रुप में भारत को दान दिया है. वितालिक ने डॉग थीम्ड टोकन के जरिए यह मदद की है, जिनकी अभी वर्थ 7 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा है. वितालिक दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी ईथरियम के को-फाउंडर हैं. 2015 में वितालिक बुटेरिन ने इसका निर्माण किया था और अब यह बिटकॉइन को टक्कर दे रही है.
  • बिटकॉइन की तरह ईथरियम का मूल्य भी काफी बढ़ रहा है, जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं. वितालिक अभी 27 साल के हैं और उनका जन्म 1994 में ही हुई है. रसियन-कनेडियन प्रोग्रामर वितालिक ने कनाडा से पढ़ाई की है. उन्होंने कई साल पहले से इन पर काम शुरू कर दिया था और उनके टैलेंट की वजह से उन्हें कई बड़े प्लेटफॉर्म पर सम्मानित भी किया गया है. उन्होंने 2011 में बिटकॉइन मैगजीन की शुरुआत की थी, इसके बाद ईथरियम की शुरुआत की.

दान करने के लिए मशहूर

  • भारत को इतनी बड़ी राशि दान करने से पहले वितालिक 2017 में मशीन इंटेलिजेंस रिसर्च इंस्टीट्यूट को 7 लाख 63 हजार डॉलर, 2018 में SENS Research Foundation को 2.4 मिलियन डॉलर दान दिया था. इसके अलावा भी उन्होंने कई बार अलग अलग संस्थाओं को दान किया है.
  • विटालिक के अलावा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ब्रेट ली ने भी भारत की मदद के लिए क्रिप्टो करेंसी में दान दिया है. उन्होंने 45 लाख रुपये की कीमत वाले बिटक्वाइन को दान दिया है, ताकि भारत देशभर के अस्पतालों के लिए ऑक्सीजन को खरीद सके.
  • वहीं, ट्विटर ने भी भारत को कोरोना वायरस से राहत देने के लिए 1.5 करोड़ डॉलर दान करने का ऐलान किया है. ट्विटर के सीईओ जैक पैट्रिक डोर्सी ने ट्वीट कर कहा है कि यह राशि तीन गैर सरकारी संगठनों केयर (Care), एड इंडिया (Aid India) और सेवा इंटरनेशनल यूएसए (Sewa International USA) को दान की गई है।
अगर आपको यह पोस्ट जानकारी पूर्ण उपयोगी लगे तो कृपया इसे शेयर जरूर करें।

बिटकॉइन किलर!…खूबसूरत महिला ने लगाया 90 हजार करोड़ का चूना

लॉकडाऊन : धमतरी में छूट के नए प्रावधानों के साथ 31 मई तक जारी रहेगा – विस्तार से जानकारी पढ़े।

अब 28 की बजाय 30 दिन के लिए वैलिड होगा मोबाइल फोन का रिचार्ज पैक!

लॉकडाउन : 31 मई तक बढ़ाने के साथ रायपुर कलेक्टर ने जारी की गाइड लाइन – पढ़िये पूरी खबर

जैन समाज के तपस्वियों ने की अक्षय तृतीया की आराधना

क्या गांधी परिवार को खुश करने में लगी प्रदेश सरकार? : राजेश मूणत

प्रदेश सरकार प्रचार की भूख में वैक्सीनेशन के अभियान को कर रही चौपट – भाजपा सांसद सोनी

लॉकडाउन : प्रदेश में 31 मई तक बढ़ाया गया – किन जिलों को मिली अ​तिरिक्त छूट…पढ़े पूरी खबर

स्वास्थ्य जगत : आखिर क्यों फायदेमंद है कोविशील्ड के दो डोज के बीच 12 से 16 सप्ताह का अंतराल

व्यापार जगत : सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश का मौका, 17 मई से शुरू होगा सब्सक्रिप्शन – देखें डिटेल्स

रूस की स्पूतनिक-V वैक्सीन की कीमतों का हो गया ऐलान …जाने पूरी खबर

ब्लैक फंगस : महिला का आधा चेहरा निकालकर डॉक्टरों ने बचाई जान

खतरा हार्ट अटैक का : कोरोना को हरा चुके लोगों पर अब मंडरा रहा

एक ख़ुशी ऐसी भी – क्या करेगा कोरोना

हेल्थ एंड फिटनेस : नारियल का दूध – सेहत के लिए अत्यंत लाभकारी…जानिए इसके फायदे

Support Us

Leave a Reply

Your email address will not be published.