कोरोना वैक्‍सीन लेने से पहले और बाद में किन बातों का विशेष ध्यान रखना है – पढ़े विस्तार से…..

कोरोना वैक्‍सीन लेने से पहले और बाद में किन बातों का विशेष ध्यान रखना है - पढ़े विस्तार से..... Pradakshina Consulting PVT LTD Support Us
  • देश में कोरोना वायरस से बचाव के लिए बड़े स्‍तर पर टीकाकरण चल रहा है. अब तक भारत में 22 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्‍सीन दी जा चुकी है. जबकि किसी पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं देखने को मिला है. वैक्‍सीन लेने वाले कुछ लोगों ने कुछ दुष्प्रभाव या हल्की बीमारी की सूचना दी है. बड़ी संख्या में विशेषज्ञों ने बताया है कि ये बहुत कम मामलों में संभावित है।
  • महाराष्‍ट्र कोविड 19 टास्‍क फोर्स के सदस्‍य डॉ. शशांक जोशी ने जानकारी दी है कि भारत में इस्‍तेमाल हो रही दोनों वैक्‍सीन कोविशील्‍ड और कोवैक्सिन पूरी तरह सुरक्षित हैं. कुछ मामलों में जरूर कुछ साइड इफेक्‍ट देखने को मिल सकते हैं. यहां हम आपको टीकाकरण से जुड़े के तथ्‍यों के बारे में बताने जा रहे है।

टीकाकरण से पहले-जरूरी बातें

  • 1. अगर किसी व्यक्ति को दवाओं से एलर्जी है, तो किसी डॉक्‍टर से पूरी तरह से स्पष्ट होना महत्वपूर्ण है. कंप्‍लीट ब्‍लड काउंट (सीबीसी), सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) या इम्युनोग्लोबुलिन-ई (आईजीई) के स्तर को डॉक्‍टरी सलाह के तहत जांचा जा सकता है।
  • 2. टीकाकरण से पहले अच्छी तरह से खाना खाना चाहिए और दवाएं लेनी चाहिए (अगर डॉक्‍टर की ओर लिखी गई हों तो). जितना हो सके आराम से रहने की कोशिश करनी चाहिए. काउंसलिंग उन लोगों की मदद कर सकती है, जो चिंतित महसूस कर रहे हैं।
  • 3. मधुमेह या रक्तचाप वाले लोगों को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए. कैंसर के मरीजों विशेष रूप से कीमोथेरेपी कराने वालों को डॉक्‍टरी सलाह पर ही कार्य करना चाहिए।
  • 4. जिन लोगों को कोविड-19 इलाज के हिस्से के रूप में रक्त प्लाज्मा या मोनोक्लोनल एंटीबॉडी प्राप्त हुए हैं या जो पिछले डेढ़ महीने में संक्रमित हुए हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अभी वैक्सीन न लें।
  • टीकाकरण के बाद किसी पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं देखने को मिला है. वैक्‍सीन लेने वाले कुछ लोगों ने कुछ दुष्प्रभाव या हल्की बीमारी की सूचना दी है. बड़ी संख्या में विशेषज्ञों ने बताया है कि ये बहुत कम मामलों में संभावित है। यहां हम आपको टीकाकरण से जुड़े कुछ तथ्‍यों के बारे में बताने जा रहे है।

टीकाकरण के बाद- जरूरी बातें

  • 1. वैक्‍सीन हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बाहरी खतरे को पहचानना और उससे लड़ना सिखाती हैं. आमतौर पर टीकाकरण के बाद शरीर को वायरस से सुरक्षा (प्रतिरक्षा) बनाने में कुछ हफ्ते लगते हैं।
  • 2. इसका मतलब यह है कि टीकाकरण के तुरंत बाद कुछ दिनों में व्यक्ति अभी भी कोविड-19 से संक्रमित हो सकता है, क्योंकि उस व्यक्ति के पास प्रतिरक्षा विकसित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होगा।
  • 3. टीकाकरण के बाद भी बुनियादी एहतियाती उपायों का पालन किया जाना चाहिए. सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क, हाथ की स्वच्छता और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखना चाहिए।
अगर आपको यह पोस्ट जानकारी पूर्ण उपयोगी लगे तो कृपया इसे शेयर जरूर करें।

एम्स में आज से शुरू होगा बच्चों को संक्रमण से बचाने कोवाक्सिन का ट्रायल

ब्लैक फंगस के बारे में महत्वपर्ण जानकारी प्रसिद्ध नेत्र विशेषज्ञ डॉ. एल. सी. मढ़रिया ने वेबिनार में दी

केंद्र की चेतावनी : आहट कोरोना के तीसरी लहर की, 90 हजार बच्‍चे कोरोना संक्रमित….

उज्जैन के महाकाल मंदिर में विस्तार कार्य के दौरान मिले प्राचीन अवशेष – शुभम केवलिया

बड़ी खबर : व्यापमं घोटाले के बाद छत्तीसगढ़ के विधायक के नाम पर डिग्री घोटाला! – कब लगेगा घोटालों पर ताला ?

कोरोना की तीसरी लहर : क्या मचाएगी भारी तबाही, SBI की रिपोर्ट में 98 दिन का रहेगा आपात काल ?

ठगो से सावधान : नये तरीकों से उड़ाये लाखों, अपराध दर्ज

कोरोना वैक्‍सीन लेने से पहले और बाद में किन बातों का विशेष ध्यान रखना है - पढ़े विस्तार से..... Pradakshina Consulting PVT LTD

Support Us

Leave a Reply

Your email address will not be published.