बंगाल के बवाल में कौन है बेहल – अलपन बंदोपाध्याय को भेजा गया रिमाइंडर

बंगाल के बवाल में कौन है बेहल - अलपन बंदोपाध्याय को भेजा गया रिमाइंडर Pradakshina Consulting PVT LTD Support Us

बंगाल और केंद्र सरकार में तकरार जारी

अलपन बंदोपाध्याय सलाहकार नियुक्त

एच के द्विवेदी बने नए मुख्य सचिव

बीपी गोपालिका नये गृह सचिव

—————

  • नई दिल्ली/कोलकाता:
  • केंद्र और पश्चिम बंगाल सरकार में तकरार जारी है. इस बीच सोमवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य के मुख्य सचिव अलपन बंदोपाध्याय को अवकाश ग्रहण करने की अनुमति देने के बाद उन्हें तीन साल के लिए सलाहकार नियुक्त कर रही हैं. उनकी नियुक्ति मंगलवार से प्रभावी होगी।
  • 1. सीएम ममता ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जब केंद्र सरकार ने अलपन बंदोपाध्याय दिल्ली आने का आदेश दिया था. उन्हें सोमवार को ही दिल्ली में कार्यभार संभालने को कहा गया था।
  • 2. केंद्र ने अलपन को ऐसे समय में दिल्ली बुलाया था जब पीएम मोदी और सीएम ममता बनर्जी की बैठक को लेकर 28 मई को विवाद हो गया था. चक्रवाती तूफान ‘यास’ के बाद हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए पीएम मोदी बंगाल गए थे. इस दौरान पीएम मोदी और सीएम ममता की बैठक तय थी. लेकिन सीएम ममता बैठक में देर से पहुंचीं और 15 मिनट के बाद बैठक से निकल गईं. इसके बाद ममता ने चक्रवात प्रभावित इलाकों का दौरा किया. इस दौरान अलपन बंदोपाध्याय भी मौजूद थे।
  • 3. अलपन बंदोपाध्याय को दिल्ली बुलाए जाने का विरोध करते हुए सोमवार को दोपहर में सीएम ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी. उन्होंने पत्र में कहा, “यह तथाकथित एकपक्षीय आदेश बेवजह और आपकी खुद की स्वीकारोक्ति के उलट तथा राज्य व उसके लोगों के हितों के खिलाफ है. मैं विनम्रतापूर्वक आपसे अनुरोध करती हूं कि व्यापक जनहित में अपने तथाकथित नवीनतम आदेश को वापस लें, पुनर्विचार करें और उसे रद्द करें. मैं पश्चिम बंगाल के लोगों की तरफ से आपसे अंतरात्मा और अच्छी भावना से ऐसा करने की अपील करती हूं.”
  • 4. इसके बाद सीएम ममता बनर्जी ने बंदोपाध्याय को सलाहकार बनाने की घोषणा करते हुए दावा किया कि उनके इस पत्र पर केंद्र का जवाब आया है जिसके मुताबिक बंदोपाध्याय को मंगलवार को ‘नॉर्थ ब्लॉक’ में कार्यभार संभालने को कहा गया है. उन्होंने बताया कि केंद्र के पत्र में मुख्य सचिव को वापस बुलाए जाने की वजह का जिक्र नहीं किया गया है।
  • 5. सलाहकार नियुक्त किए जाने के बीच बंदोपाध्याय को केंद्र ने रिमाइंडर भेजा है. अधिकारी ने बताया कि बंदोपाध्याय को मंगलवार को सुबह 10 बजे तक दिल्ली में कार्मिक मंत्रालय में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है. अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है।
  • 6. सूत्रों के मुताबिक, ”बंदोपाध्याय को कारण बताओ नोटिस जारी किया जा सकता है और यह सफाई मांगी जा सकती है कि वह दिल्ली में केंद्र की सेवा में क्यों शामिल नहीं हुए?”
  • 7. 1987 बैच के, पश्चिम बंगाल कैडर के आईएएस अधिकारी बंदोपाध्याय को 60 की उम्र पूरी होने के बाद सोमवार को सेवानिवृत्त होना था. हालांकि पिछले दिनों उन्हें केंद्र से मंजूरी मिलने के बाद बंगाल के मुख्य सचिव के तौर पर तीन माह का सेवा विस्तार दिया गया था. इस बीच पूरा विवाद खड़ा हो गया है।
  • 8. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बंदोपाध्याय की जगह गृह सचिव एचके द्विवेदी को नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है. वहीं बीपी गोपालिका को द्विवेदी के स्थान पर नियुक्त किया गया है. एचके द्विवेदी ने सोमवार को कार्यभार संभाल लिया है।
  • 9. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि यह समय राज्य सरकारों से लड़ने का नहीं, बल्कि कोरोना वायरस से मिलकर निपटने का है. केजरीवाल ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव अलपन बंद्योपाध्याय का केन्द्र द्वारा अचानक तबादला करने की खबरों मद्देनजर यह बयान दिया है।
  • 10. ममता बनर्जी ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह देश के संघीय ढांचे को बर्बाद करने और राज्य के लिए समस्याएं पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि वे हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में बीजेपी की हार को स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं. उन्होंने कहा कि मैं भारत की सभी राज्य सरकारों, सभी विपक्षी नेताओं, आईएएस, आईपीएस अधिकारियों, गैर सरकारी संगठनों से इस लड़ाई के लिए एकजुट होने की अपील करूंगी।
अगर आपको यह पोस्ट जानकारी पूर्ण उपयोगी लगे तो कृपया इसे शेयर जरूर करें।

बड़ी खबर : राजधानी में सौ बिस्तरों का सर्वसुविधायुक्त अस्पताल बनाएगा जैन समाज

बंगाल के बवाल में कौन है बेहल - अलपन बंदोपाध्याय को भेजा गया रिमाइंडर Pradakshina Consulting PVT LTD

हेल्थ एंड फिटनेस : डेली दूध के सेवन से दिल की बीमारी रहेगी दूर, और भी है फायदे

नरेंद्र मोदी का मूल मन्त्र : उत्तम योजनाएं और सर्वोत्तम विकास से ही स्वर्णिम भारत बनाना – प्रीतेश गांधी

ठगो से सावधान : नये तरीकों से उड़ाये लाखों, अपराध दर्ज

छत्तीसगढ़ में एक जून से शुरू होगी : मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना – पढ़े विस्तार से पूरी खबर

यात्रियों के लिये खुशखबर : मेमू स्पेशल/यात्री स्पेशल ट्रेन पुनः दौड़ेगी पटरियों पर

सरकार का एक और बड़ा ऐलान, 21 हजार मासिक आय वालों को मिलेगी पेंशन

सीएए के नियम अभी तय नहीं, केंद्र ने शरणार्थियों को नागरिकता देने का रास्ता खोला – पढ़े किसे होगा लाभ

1 जून से बदल जाएगें कुछ नियम और आपके जीवन में क्या होगा असर – पढ़े पूरी खबर….

प्रधानमंत्री मोदी का राहत भरा बड़ा ऐलान

Support Us

Leave a Reply

Your email address will not be published.